exploitation of society by religion gurus | धर्म गुरुओं द्वारा समाज का शोषण

धर्म गुरुओं द्वारा समाज का शोषण

बात चाहे रामपाल की हो, आसाराम बापू की हो या फिर राम रहीम और  बलात्कारी पादरियों की- ऐसे धर्मगुरुओं की एक बड़ी जमात हमारे देश में खड़ी है। 

केरल में ईसाई बिशप द्वारा नन के बलात्कार के बाद जहाँ पूरा देेश आक्रोशित है तथा बलात्कारी बिशप को फांसी की मांग कर रहा है वहीं आश्चर्यजनक रूप से ईसाई मिशनरिया बलात्कारी बिशप के बचाव में उतर आई हैं तथा न सिर्फ नन को ही दोषी ठहरा रही हैं बल्कि वो कार्य भी कर रही हैं जो कानूनन अपराध है. 

आपको बता दें कि बलात्कारी बिशप के बचाव में मिशनरीज ऑफ जीसस ने देश के बलात्कार रोधी कानून का उल्लंघन करते हुए शुक्रवार को रेप पीड़िता नन और आरोपी की एक साथ बैठे हुए तस्वीर जारी कर दी. 

ज्ञात हो की भारतीय कानून में बलात्कार और यौन उत्पीड़न के पीड़ितों की पहचान उजागर करने पर पाबंदी है


धर्मगुरुओं को राजनीतिक संरक्षण

न केवल सरकारें बल्कि प्रशासन भी इन धर्मगुरुओं के आभामंडल में जी रहा है और इन और इनके समर्थकों की नाराजगी से बचना चाहता है? इन मामलों में  राजनीतिक नेतृत्व के नकारेपन एवं वोट की राजनीति भी उभारती हुई देखी गयी है। हमारे नेतागण किसी समुदाय विशेष का समर्थन हासिल करने के लिए उसका सहयोग लेते हैं और बदले में उसे अपना संरक्षण देते हैं। इसी के बूते ऐसे समुदायों के प्रमुख अपना प्रभाव बढ़ाते चले जाते हैं। प्रभाव ही नहीं अपना पूरा साम्राज्य बनाते जाते हैं। 


मुख्य प्रश्न है कि कब तक इन धर्मगुरुओं एवं बाबाओं के स्वार्थों के चलते जनजीवन गुमराह होता रहेगा? कब तक इनकी विकृतियां से राष्ट्रीय अस्मिता घायल होती रहेगी? कब तक सरकारें इनके सामने नतमस्तक बनी रहेगी? कब तक कानून को ये अंगूठा दिखाते रहेंगे? कब तक जनता सही-गलत का विवेक खोती रहेगी? ये ऐसे प्रश्न है जिनका समाधान खोजे बिना इन धर्मगुरुओं एवं बाबाओं के त्रासद एवं विडम्बनापूर्ण अपराधों एवं महत्वाकांक्षाओं से मुक्ति नहीं पा सकेंगे।।        
इस बात पर जोरदार बहस की जरूरत है कि धर्मगुरुओं और राजनीति का गठबंधन देश के हितों के अनुकूल है या नहीं। दूसरा सवाल यह है कि कहीं इस गठबंधन से कुछ संवैधानिक सिद्धांतों, जैसे धर्म-निरपेक्षता का उल्लंघन होने का खतरा तो नहीं है। 
exploitation of society by religion gurus | धर्म गुरुओं द्वारा समाज का शोषण exploitation of society by religion gurus | धर्म गुरुओं द्वारा समाज का शोषण Reviewed by Rohit on September 17, 2018 Rating: 5

No comments:

Contact Us

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.